Khadya Suraksha Yojana 2024: खाद्य सुरक्षा पोर्टल कब चालू होगा, जाने योजना की पूरी जानकारी

Khadya Suraksha Yojana 2024: यदि आप भी एक राशन धारक है, साथ ही राजस्थान के मूल निवासी है और Khadya Suraksha Yojana 2024: खाद्य सुरक्षा पोर्टल कब चालू होगा, जाने योजना की पूरी जानकारी में जुड़ने की सभी पात्रता रखते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम जानकारी उपलब्ध करवा लिया वाले हैं, कि आप खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम कैसे जुड़वा सकते हैं। इस योजना में जुड़ने के लिए नागरिकों के पास क्या-क्या दस्तावेज तथा क्या पात्रता होनी चाहिए। Khadya Suraksha Yojana 2024 का पोर्टल कब शुरू किया जाएगा, इसकी संपूर्ण जानकारी के बारे में यहां चर्चा करेंगे।

राजस्थान खाद्य मंत्री सुमित गोदारा ने जानकारी दी है कि वर्तमान समय में प्रदेश के लगभग 4 करोड़ 35 लाख पात्र नागरिक हैं, जिन्हें खाद्य सुरक्षा पोर्टल के अंदर शामिल किया जाएगा। साथ ही ऐसे ही 1,66,000 सामाजिक सुरक्षा पेंशंनधारी है, जिनको Khadya Suraksha Yojana 2024 पोर्टल में जल्द जोड़ा जाएगा।

Khadya Suraksha Yojana Portal

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से खाद्य सुरक्षा योजना का पोर्टल बंद रखा है जिससे काफी राशन कार्ड धारक अपना नाम नहीं जुड़ पा रहे हैं। जिससे राशन कार्ड धारकों को मिलने वाली खाद्य सामग्री का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है, ऐसे में खाद्य सुरक्षा योजना को लेकर राजस्थान में बजट पेश के दौरान बातचीत हुई है, कि खाद्य सुरक्षा योजना पोर्टल को पुन शुरू किया जाए जिसमें जो भी नागरिक पात्रता रखते हैं, उनको इस योजना करता है शामिल किया जाए और योजना में मिलने वाले लाभ सभी पात्र नागरिकों को मिले।

MGNREGA Card Free Cycle Yojana

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना पोर्टल 2024 शुरू

राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना के पोर्टल को शुरू कर दिया गया है, खाद्य सुरक्षा पोर्टल को अभी केवल 12 जिले के सहरिया तथा थोड़ी जाति के नागरिकों को खाद्य सुरक्षा पोर्टल में अपना नाम दर्ज करने के लिए खोला गया है इस पोर्टल को 30 सितंबर 2024 तक खोला जाएगा उसके बाद इस पोर्टल को पुनः बंद कर दिया जाएगा। राजस्थान के सभी नागरिकों के लिए जब भी खाद्य सुरक्षा योजना का पोर्टल शुरू किया जाएगा, इसकी अपडेट जारी कर दी जाएगी।

Khadya Suraksha Yojana 2024 PDF Form

राजस्थान बजट के दौरान बारा जिले की सहरिया तथा कथोड़ी जाति के लिए खाद्य सुरक्षा पोर्टल को शुरू किया गया, ऐसे में सदन के सभी सदस्यों द्वारा सभी जिलों के लिए खाद्य सुरक्षा पोर्टल को चालू करने के लिए प्रश्न पूछे गए हैं जिसमें खाद्य मंत्री थे. जवाब के दौरान का की खाद्य सुरक्षा की केवाईसी तथा मैपिंग का कार्य विधि पर है, जैसे ही पात्र लोगों की लिस्ट जारी की जाएगी। उसके बाद जितने भी लोग खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र होंगे, उन सभी को खाद्य सुरक्षा योजना का तहत जोड़ दिया जाएगा।

Khadya Suraksha Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

Guruji Student Credit Card Yojana 2024

Khadya Suraksha Yojana 2024 Apply Online

यदि आप ही राजस्थान सरकार द्वारा संचालित खाद्य सुरक्षा योजना का तहत अपना नाम जुड़वाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदन करेला भारती को खाद्य सुरक्षा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने राजस्थान खाद्य सुरक्षा वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।
  • अब आपको होम पेज पर आवेदन करने के लिए एक रजिस्टर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा आप उसे पर क्लिक कर देना है।
  • जैसी आप रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • उसके बाद आपके सामने अपील पत्र डाउनलोड करने का एक विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।
  • उसके बाद आपको अपील पत्र के साथ आवेदन फार्म भी डाउनलोड कर लेना है।
  • आवेदन फार्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी जैसे आपका नाम, माता का नाम, पिता का नाम, स्थाई निवास, आधार नंबर, जन आधार कार्ड संख्या, ग्राम पंचायत, जिला, परिवार के सदस्यों की जानकारी आदि दर्ज कर देनी है।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको शपथ पत्र में दी गई जानकारी को भी भर देना है।
  • उसके बाद अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक-एक प्रतिलिपि आवेदन फार्म के साथ अटैच कर दे।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को अपने नजदीकी खाद्य सुरक्षा विभाग में जमा करवा देना है।
  • उसके बाद विभाग में कार्य कर रहे अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन फार्म की जांच की जाएगी उसके बाद यदि आप इस योजना के लिए पात्र है, तो आपको खाद्य सुरक्षा योजन में जोड़ दिया जाएगा।

नमस्ते, मेरा नाम सुनील कुमार है। मैं बिहार के सारण जिले से हूँ और www.sarkariyojn.com पर संपादक के साथ एक कंटेंट राइटर और कंटेंट क्रिएटर हूँ। मुझे विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव है जिसमें सरकारी योजना, पीएम योजना, नवीनतम अपडेट, व्यावसायिक विचार, वित्त आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाएँ शामिल हैं। शिक्षा: बी.टेक [2018 Batch] (कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, पानीपत)

Leave a Comment