PM Vishwakarma Yojana Payment Status: पीएम विश्वकर्मा योजना का पैसा मिलना शुरू, यहां से चेक करें पेमेंट स्टेटस

PM Vishwakarma Yojana Payment Status: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत जिन लाभार्थियों ने आवेदन किया है उन सभी उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है हाल ही में प्रधानमंत्री योजना का तहत शिल्पकारों और तथा कार्यक्रम को आवेदन किया था उन्हें ₹6000 से लेकर ₹15000 तक की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है

यदि आपको भी नहीं पता है कि PM Vishwakarma Yojana Payment Status योजना की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हुई है या नहीं तो नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करें।

PM Vishwakarma Yojana Payment Status Check

जैसा कि आप सभी को पता है कि प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना का तहत केंद्र सरकार द्वारा शिल्पकारों तथा कार्य करो खरीदने के लिए ₹15,000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि केवल उन्हीं को प्राप्त होगी जिन्होंने योजना के तहत 15 दिन की ट्रेनिंग प्राप्त की है, उन्हें ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन ₹500 की आर्थिक सहायता अलग से ट्रांसफर की जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात सभी शिल्पकारों तथा कार्यक्रमों को ₹15,000 की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है ताकि कार्य में आने वाले संसाधनों को खरीदा जा सके।

PM Vishwakarma Scheme Payment Release

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत जिन शिल्पकार तथा कार्यक्रमों ने सरकार द्वारा किए गए तय की गई ट्रेनिंग को पूरा कर लिया है उन सभी उम्मीदवारों को टूल किट खरीदने के उद्देश्य से ₹15,000 के राशि ट्रांसफर कर दी गई है आप अपने बैंक खाते में जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं, कि आपके बैंक खाते में PM Vishwakarma Yojana Payment Status प्राप्त हुआ है या नहीं। यदि आपको योजना के तहत मिलने वाली राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं हुई है तो आपने केंद्र पर ट्रेनिंग प्राप्त की थी वहां जाकर संपर्क कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Payment Status Benefits

  • विश्वकर्म योजना का तहत जिन शिल्पकार तथा कार्यक्रम ने आवेदन किया है उन्हें ₹15,000 की सहायता राशि मिलेगी।
  • ट्रेनिंग करने के दौरान हर दिन ₹500 की अलग से आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • PM Vishwakarma Yojana Payment Status योजना का लाभ देने के लिए अलग-अलग क्षेत्र के 18 क्षेत्र को शामिल किया गया है।
  • विश्वकर्म योजना का तहत महिलाओं को आवेदन करने पर मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी।
  • इसके साथ ही ऐसे नागरिक दिन को लोन की आवश्यकता है, उन्हें ₹3,00,000 तक का लोन मात्र 5% ब्याज दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

PM Kisan Tractor Yojana

पीएम विश्वकर्मा योजना का पेमेंट कैसे चेक करें

यदि आपने पीएनबी विश्वकर्म योजना का तहत ट्रेनिंग पूरी कर ली है और आपको अभी तक टूल किट खरीदने के लिए₹15,000 की सहायता राशि नहीं मिली है या आप चेक करना चाहते हैं, कि मिली है या नहीं तो आप विश्वकर्म योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन नंबर की सहायता से स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Vishwakarma योजना में टूल किट खरीदे के लिए पैसा कब मिलेगा?

पीएम किसान योजना का तहत देश के ऐसे नागरिक जो मजदूर, लोहार, किसान नाई, जूता बनाने वाला, मोची, खिलौने बनाने वाला, धोबी आदि अन्य 18 क्षेत्र के नागरिकों PM Vishwakarma Yojana Payment Status के तहत शामिल किया गया है, उन्हें ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ₹15000 की राशि मिलती है।

विश्वकर्म योजना के तहत विश्वकर्मा समुदाय के नागरिकों को टोल सेट खरीदने के लिए ₹15000 की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर करने के लिए अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है वैसे तो माना जाए तो विश्वकर्मा दिवस यानी 17 सितंबर 2024 को इस योजना का ट्रेनिंग प्राप्त किए गए नागरिकों के खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा (PM Vishwakarma Yojana Payment Status) जिस नागरिक ने जितने दिन की ट्रेनिंग की है उसे उतना ही पैसा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

विश्वकर्मा योजना का पैसा कब तक आएगा?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम विश्वकर्म योजना का पैसा विश्वकर्मा दिवस के दिन से शुरू कर दिया जाएगा सबसे पहले उन कार्य करो और शिल्पकारों की बैंक खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी जिन्होंने पहले ट्रेनिंग प्राप्त की है विश्वकर्म योजना का पेमेंट स्टेटस चेक करने या अपडेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे ताकि कोई भी अपडेट आती है तो यहां पर आपको अपडेट मिल सके।

Vishwakarma shram Samman Yojana 2024

Manoj is a seasoned blogger and article writer with 3 years of experience specializing in Sarkari Yojana, Sarkari Jobs, and the latest updates. Hailing from Rajasthan, Manoj is dedicated to providing insightful and informative content, helping readers stay informed about government schemes and job opportunities.

Leave a Comment